रविवार, 21 जुलाई 2024

Hindi bakya truti practice

 

Question 1:

 प्रत्येक वाक्य में चार विकल्प हैं। इनमें से जो शुद्ध वाक्य हो उसके लिए निर्धारित (A), (B), (C) और (D) में से कोई एक उत्तर के रूप में उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।

मैं निजता में वहाँ जाना चाहता वहाँ हूँ। 


मैं निज में वहाँ जाना चाहता हूँ। 

मैं खुद में वहाँ जाना चाहता हूँ। 

मैं निजता में वहाँ जाना चाहता हूँ। 

मैं स्वयं वहाँ जाना चाहता हूँ। 


Question 2:

 प्रत्येक वाक्य में चार विकल्प हैं। इनमें से जो शुद्ध वाक्य हो उसके लिए निर्धारित (A), (B), (C) और (D) में से कोई एक उत्तर के रूप में उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।

चरित्र सीता की अच्छा है।


सीता की चरित्र अच्छा है।

सीता का चरित्र अच्छा है।

सीता का चरित्र अच्छी है।

सीता की चरित्र अच्छी है।


Question 3:

 प्रत्येक वाक्य में चार विकल्प हैं। इनमें से जो शुद्ध वाक्य हो उसके लिए निर्धारित (A), (B), (C) और (D) में से कोई एक उत्तर के रूप में उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।

भारत जाति में अनेक हैं ।


भारत में अनेक जाति हैं ।

भारत में अनेकों जाति हैं ।

भारत में अनेक जातियाँ हैं ।

भारत में अनेकों जातियाँ हैं ।


 Question 4:

Comprehension:

निर्देश (प्रश्न संख्या 1 से 3 तक) : निम्नलिखित अशुद्ध शब्दों के लिए (A), (B), (C) और (D) के सामने अलग-अलग शब्द दिए गए हैं। इनमें से शुद्ध शब्द को चुनकर उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।

पारिशिष्ट


परिशीष्ट

परिशिष्ट

परीशिष्ट

परिशीष्ठ


Question 5:

निम्नलिखित अशुद्ध शब्दों के लिए (A), (B), (C) और (D) के सामने अलग-अलग शब्द दिए गए हैं। इनमें से शुद्ध शब्द को चुनकर उत्तर पत्रक में चिह्नित कीजिए।

लक्ष्मन


लक्षमण

लछमन

लच्छमन

लक्ष्मण


Question 6

दिए गए वाक्य का वह भाग ज्ञात करें जिसमें कोई त्रुटि है। यदि कोई त्रुटि नही है, तो 'कोई त्रुटि नही है' चुनें।


प्रधानाचार्य ने (1) / हिन्दी अध्यापक (2) / को बुलाये। (3) / कोई त्रुटि नही है (4)


3

4

2

1


 Question 7

मुझे मज़ा आती है। - रेखाकित शब्द की त्रुटि बताइए-


लिंग के कारण

वचन के कारण

विशेषण के कारण

कारक के कारण


 Question 8

निम्नलिखित में से शुद्ध वाक्य है-


पिताजी का शरीर गद्गद हो गया।

तुम सबसे सुंदरतम हो।

तुम्हारे ऊपर इसका भार है।

मैंने कुछ पुस्तकें, कागज और स्याही खरीदी।


 Question 9

दिए गए वाक्य का वह भाग ज्ञात करें जिसमें कोई त्रुटि है। यदि कोई त्रुटि नही है, तो 'कोई त्रुटि नही है' विकल्प को चुनें।


स्टेशन पहुँचते ही वह फोन कर दिया।


फोन कर दिया

कोई त्रुटि नही है

स्टेशन पहुँचते ही

वह


 Question 10

दिए गए वाक्य में रेखाकित खंड को प्रतिस्थापित करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करें। यदि इसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता नही है, तो विकल्प “किसी बदलाव की आवश्यकता नही है?


पिताजी मेरे लिए कुछ कपड़े ले आये।


मेरे को

मुझे

किसी बदलाव की आवश्यकता नही है।

मेरे के लिए


 Question 11

निम्नलिखित वाक्य के किस खंड में अशुद्धि है?


गौतम बुद्ध ने पाली भाषा में उपदेश दिया।


भाषा

उपदेश

दिया

पाली


 Question 12

दिए गए वाक्य का वह भाग ज्ञात करें जिसमें कोई त्रुटि है। यदि कोई त्रुटि नहीं है, तो ‘कोई त्रुटि नहीं है’ विकल्प को चुनें।


तुलसी के वास्ते राम अवतार लिया।


कोई त्रुटि नहीं

अवतार लिया

तुलसी के वास्ते

राम


 Question 13

दिए गए वाक्य में रेखाकित खंड को प्रतिस्थापित करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करें। यदि इसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता नही है, तो विकल्प "किसी बदलाव की आवश्यकता नही है' का चयन करें।


मेरी गाय को छूने का उत्साह कभी कोई नहीं कर सकता क्योंकि वह मारती है।


मेरी गाय को छूने की मेहनत

मेरी गाय को छूने का हिम्मत

किसी बदलाव की आवश्यकता नहीं है।

मेरी गाय को छूने का साहस


Question 14

किस वाक्य में सर्वनाम संबंधी अशुद्धि है?


मैंने अपना काम कर लिया है।

मैं स्वयं वहाँ जाना चाहता हूँ।

यह उनकी समझ में नहीं आएगा।

तुम्हें ध्यान से पढ़ना होगा।


Answer Key:- Contact Teacher



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, let me know or write us Kajemshaikh0365@gmail.com

Featured Post

सामान्य हिंदी की तैयारी Samanya Gyan लुसेंट सामान्य हिंदी PDF सामान्य हिंदी के 51 महत्वपूर्ण प्रश्न Samanya Gyan ke prashn सामान्य हिंदी व्याकरण

सामान्य हिंदी की तैयारी Samanya Gyan लुसेंट सामान्य हिंदी PDF सामान्य हिंदी के 51 महत्वपूर्ण प्रश्न Samanya Gyan ke prashn सामान्य हिंदी व्य...